21 Tips seo friendly hindi blog likhe post #1 Ranking - Sandeep Bishnoi

21 Tips seo friendly hindi blog likhe post #1 Ranking - Sandeep Bishnoi

sandeepmarketer
0

दोस्तों आजकल हर कोई हिंदी ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहता है यदि आप भी ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपका ब्लॉग सर्च इंजन रिजल्ट पेज रैंक  होगा। तभी आप के ब्लॉग पर अधिक ट्राफिक, अधिक पैसे आएंगे। 


जब लोग ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और उसमें ब्लॉग पोस्ट लिखने की सोचते हैं तो वह अच्छी और हाई क्वालिटी तो आर्टिकल नहीं लिख पाते अगर आपकी भी ए प्रॉब्लम है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्प होने वाला है।


लेकिन ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंक कराने के लिए आपके आर्टिकल का Seo Friendly होना जरूरी है तभी आप जल्दी सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अपने आर्टिकल को रैंक कर पाएंगे। 


आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि आप किस तरह से हिंदी ब्लॉग लिख सकते हैं और कौन-कौन सी SEO Tips है उनको फॉलो करना है यदि आप पहला आर्टिकल लिख रहे हैं या दूसरा आर्टिकल लिख रहे हैं मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं।


23- seo friendly blog writing tips for beginners जिनको आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अप्लाई करके एक अच्छी seo friendly, Long High Quality पोस्ट लिख सकते हैं वह भी कम टाइम में और जल्दी से जल्दी SERPs में Top आ सकते हैं।


Seo friendly blog article लिखने का best तरीका 2023

seo friendly hindi blog kaise likhe 2023
दोस्तों अब जानते हैं कि आप किस तरह से seo friendly पोस्ट लिखने का बेस्ट तरीका कौन सा है और यदि आपने अभी शुरुआत की है ब्लॉगिंग की तो आपको नहीं पता है किस तरह से लोग पोस्ट लिखना है किस तरह से उसका आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना है

 मैं आपको बताता हूं कि आप किस तरह से 23 seo tips को फॉलो करके ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।

ब्लॉग क्या  है? (What is Article Blog)

दोस्तों आपने अपने जीवन के बारे में या आपकी नॉलेज है कुछ इंपोर्टेंट जानकारी जो आप नोटबुक में लिखे थे वही आजकल आप इसे ऑनलाइन है इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं जिससे ब्लॉक कहते हैं।

Blog Post  kya होती हैं? 

इंटरनेट पर दोस्तों आपको बहुत सारी ब्लॉक मिलते हैं जिनमें अलग-अलग प्रकार की जानकारियां आर्टिकल के रूप में शेयर की होती हैं। 

किसी भी ब्लॉग में उपलब्ध आर्टिकल कोई ब्लॉग पोस्ट कहते हैं जैसे कि आप मेरा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो यह भी एक ब्लॉग पोस्ट ही हैं।


शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग कैसे शुरू करें?

दोस्तों यदि आप ने ब्लॉगिंग की शुरुआत नहीं की हैं और आप करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ब्लॉगर पर या वर्डप्रेस पर ब्लॉक बना लेना है

अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर पर बना सकते हैं यदि आप पैसे खर्च करके ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस पर ब्लॉक बना सकते हैं।

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि Seo friendly blog article कैसे लिखें( How to make/write seo friendly blog article) यदि आपका जवाब हां है तो यह आर्टिकल आपके लिए अनजान शहर में मैप की तरह काम करेगा।


1.Topic Research :-

सबसे पहले आपको एक हिंदी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको एक टॉपिक सर्च करना होगा जिस टॉपिक पर आप ब्लॉक पोस्ट लिखना चाहते हो 


अगर आप नहीं जानते की टोपी की सर्च करना क्या होता है तो मैं आपको बता दूं की आप किस विषय मैं जानकारी शेयर करने वाले हैं 


जैसे कि आप इस ब्लॉग पोस्ट हो यह समझ ले ली मैंने पहले रिसर्च किया कि लोग हिंदी ब्लॉग पोस्ट को किस तरह से लिखे कि वह सर्च इंजन में Rank कर सके कम समय मे। तो मैंने यह एक टॉपिक चुना है।
इस प्रकार से आप किस कैटेगरी या विषय में ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं तो वो आप पर रिसर्च सर्च करें। कि उस विषय पर लोग क्या-क्या सर्च कर रहे हैं उसके बाद में आप उस टॉपिक पर अच्छी जानकारी शेयर कर पाएंगे। 


2.Blog Keyword Research :-

जब दोस्तों आपने एक टॉपिक्स सर्च कर लिया है जिस आप ब्लॉक लिखने वाले हैं और अब आपको उस टॉपिक से रिलेटेड लोग क्या-क्या सर्च करते हैं इसे ही कीवर्ड सर्च कहते हैं। यह भी आपको सर्च करना है और उसको ब्लॉग पोस्ट में शेयर करना है ताकि एक अच्छी लंबी और अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिख सकें। 

अगर आप नहीं जानते कि ब्लॉक कीवर्ड सर्च क्या होते हैं तुम्हें बता दूं आपको कि जैसे कि आपने आर्टिकल लिखना है वह है Investment के बारे में। 
 इन्वेस्टमेंट क्या है, कितने प्रकार की होती है, क्यों जरूरी है, कब करनी चाहिए। यह सभी कीवर्ड के अंदर आते हैं

 इसी प्रकार आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च करें। ताकि आप एक लंबा और  अच्छा आर्टिकल
लिख सके। और यूजर को उस टॉपिक से रिलेटेड सारी जानकारी आप शेयर कर सके। 




3.Blog post का Template (ढांचा) तैयार करै :-

ब्लॉग पोस्ट के टेबलेट का मतलब है कि आप उस ब्लॉक पोस्ट में क्या-क्या जानकारी शेयर करने वाले हैं उन सभी पॉइंट को नोट कर लें।

यदि आप कम समय में अच्छा व बड़ा आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो आपको उन सभी पॉइंट को नोट करके लिख ले साथ ही यह भी लिख ले कि कौन सा वाक्य या पोइंट आर्टिकल का टाइटल होगा, कौन सा पोइंट हेडिंग और सब हेडिंग होगा। 

यदि आप आर्टिकल का ढांचा तैयार करके हिंदी ब्लॉग लिख रहे हैं तो आप कम समय में Seo Friendly ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं और जल्दी से गूगल सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंक कर सकते हैं। 


4. Title लिखे :-

टाइटल एक ऐसा तरीका है जो कि आपके ब्लॉग ज्यादा से क्लिक ला सकता है। इसीलिए हमेशा टाइटल को 60-70 शब्द का title लिखे।

अब आप सोच रहे होंगे कि इतने ही वर्ड का टाइटल ही क्यों लिखे, इससे बड़ा क्यूं नहीं? मैं बता दूं आपको जब आप सर्च इंजन में सर्च करते हैं तो उसके बाद में उस क्वेरी से रिलेटेड तो टाइटल में वर्ड्स यूज़ होते हैं वह सारे चित्र बड़ी दिखाई देते हैं उसके आगे के वर्ड जो आपको दिखाई नहीं। 

जब भी आप टाइटल लिखते हैं तो उसमें मेन या फोकस कीवर्ड जिस पर आप अपना आर्टिकल को सर्च इंजन रिजल्ट पेज मैं रैंक करना चाहते हैं उस किवर्ड का उपयोग जरूर करें। जिससे गूगल के क्रॉलर को और यूजर को समझ में आ सके कि इस पोस्ट में क्या जानकारी शेयर कि है। 

जैसे कि आपने डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर कंप्लीट आर्टिकल लिखा है तो आप टाइटल लिख सकते हैं कि  Learn digital marketing in 5 minutes. 


5. Blog post के url (Permalink) को seo friendly बनाये :-

यदि आपको नहीं पता है कि ब्लॉक के लिए परमा लिंग क्या है तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉग पोस्ट के url का दुसरा नाम परमा लिंक हैं।

परमा लिंक आपके ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल होता है और यह दो प्रकार का होता है1. Automatic
2. Custom परमा लिंक।

जब आप आर्टिकल को लिखते हैं और उसमें परमा लिंक को आप एडिट नहीं करते तो वह अपने आप आपके टाइटल्स और कुछ पैराग्राफ से लाइनों को उठाकर ऑटोमेटिक परमा लिंक बना देता है जिसमें नंबर्स भी होते हैं।

आपको हमेशा ऑटोमेटिक परमा लिंक को यूज नहीं करना है। क्योंकि सर्च इजन को एक नेगेटिव सिग्नल ज्याद है और आपके आर्टिकल का seo score भी कम होता है।

जब आप आर्टिकल लिखते हैं तो उसमें कस्टम परमा लिंक एडिट करने का ऑप्शन होता है और जिसमें आप अपने अनुसार यूआरएल लिख सकते हैं और आपका आर्टिकल का seo score भी बढ़ेगा।

कस्टम प्रमालिक बनाने के लिए आपको main Keyword को url के अंदर यूज करना है जिसमें आप एक long-tail keyword का उपयोग कर सकते हैं। 
और उसके अंदर नंबर का यूज़ नहीं करना है जैसे कि

https://sandeepmarketer.blogspot.com/blog-me-post-kaise-likhe.html

इस तरह से आप परमा लिंक बनाकर अपने आर्टिकल को seo friendly लिख सकते हैं।

6.Meta Description लिखे :-

दोस्तों मेटा डिस्क्रिप्शन मतलब है कि आपने एक आर्टिकल लिखा है उसका सारांश सर्च इंजन को बताना कि इस आर्टिकल में यह जानकारी मैंने क्या- क्या जानकारी शेयर की है।

जब भी दोस्तों आप सर्च इंजन पर कोई क्वेरी करते हैं और उसके बाद सर्च इंजन रिजल्ट पेज मे आपको
 टाइटल के नीचे दो से तीन लाइनों के अंदर words दिखाई देते हैं उसे ही मैटर डिस्कशन कहते हैं।

जब आप मैटर डिस्क्रिप्शन लिखते हैं तो उसके अंदर मेन कीवर्ड के साथ LSI Keywords को जरूर डालें जिससे सर्च इंजन आपके आर्टिकल को इन किवर्ड पर भी रैंक करा सके और ब्लॉग पर अधिक से अधिक सर्च इंजन रिजल्ट पेज में जल्दी रैंक हो सके।

इसको लिखते समय आपको पोस्ट के हेडिंग में सब वेडिंग में ,टाइटल में और LSI Keywords को मिलाकर 100 -150 शब्द का मेटा डिस्क्रिप्शन लिखना है।

जैसे कि दोस्तों आपने आर्टिकल लिखा है what is seo in hindi? यह आपका मेन कीवर्ड है और आप इसके एलएसआई केवट जैसे कि type of seo, How to do seo, on page seo इस तरह से एलएसआई कीवर्ड डालकर आपके आर्टिकल सर्च इंजन में जल्दी रैंक हो सके। 

7. Starting Paragraph (पैराग्राफ) लिखें :-

जब आप ब्लॉग पोस्ट करें एक अच्छा सा यूनिक टाइटल लिखने के बाद बारी आती हैं कि एक छोटा सा पैराग्राफ लिखें जिसमें आप बता सकते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट में कौन-कौन से टॉपिक्स शेयर कर रहे हैं या आप उनकी प्रॉब्लम से भी शुरुआत कर सकते हैं।

जब भी आप आर्टिकल का पैराग्राफ लिख रहे हैं तो उसमें कीवर्ड्स, बुलट पोइंट, अडर लाइन आदि का इस्तेमाल करें जिससे सर्च इंजन के करोलर आसानी से समझ सके और आपके आर्टिकल को Crowal, Index or Ranking आसानी से हो सके। 

8.Heding और Subheadings(H1,H2 ,H3) का उपयोग करें :-

जब आप आर्टिकल लिख रहे हैं तो उसमें मेन पॉइंट को हेडिंग या सब एडिंग लगाइए ताकि सर्च इंजन को और एक यूजर्स को पता चल सके कि कि यह वाक्य इंपॉर्टेंट है 

जैसे कि आप आपके आर्टिकल का टॉपिक है Seo kya hai तो आप इसको h1 में रखेंगे और what is seo in hindi, How to do seo, type of seo इन को आप H2 में लिखेंगे। और h3 में on page seo, off page seo, Technical seo इस तरह से हेडिंग और सब हेडिंग का इस्तेमाल करें। 


9.Image  लगाये :-

जब भी आप आर्टिकल लिख रहे हैं तो उस आर्टिकल में इमेज का यूज़ करें ताकि आपके वेबसाइट पर इमेज वाले सेक्शन से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए।

अगर आप अपने आर्टिकल में इमेज लगाते हैं तो उस Image Alt लगाइए जिससे आपकी इमेज सर्च इंजन रिजल्ट पेज में जल्दी रैंक होगी। 

आर्टिकल में इमेज़ वही यूज़ करें जो आपके आर्टिकल से रिलेटेड हो। तभी आप के आर्टिकल पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आयेगा। 

जैसे कि आपने अपने आर्टिकल लिखा है वह ताजमहल की बारे में है और आपने उसमें इमेज लगाई है वह है ताजमहल की तो आप उस इमेज के फाइल नेम और  Alt Tag में Tajmahal picture जरूर लगाएं।

जब आप भी आप आर्टिकल में इमेज लगाई है वह किसके बारे में है तो उस के लिए आप Alt Tag and File Name लगाएं। जब आप के आर्टिकल को करोरल करोल कर रहे हैं और बिच में आप ने एक इमेज लगाई है उस इमेज के बारे बताने के लिए alt tag जरूर लगाएं।

जिससे सर्च इंजन के ग्रॉलर्स समझ पाए कि जो आपके आर्टिकल में इमेज यूज़ की है वह किसके बारे में हैं और उस इमेज स रिलेटेड जब भी कोई क्वेरी हो तो उस इमेज को रैंक हो सके।

10.Table of Contents (TOC) उपयोग करें :-

टेबल ऑफ कंटेंट का मतलब है की आपने आर्टिकल ने जो भी हेडिंग सब वेडिंग को एक चार्ट के रूप में बनाकर उसमें हाइपरलिंक कि तरह आर्टिकल में दिखता है।

जब भी कोई युजर उस टेबल ऑफ कांटेक्ट में जो  हाइपरलिंक हैडिंग युज हुई है उस पर क्लिक करते हैं तो उस हैडिंग पर पहुंच जाता है और उस के पैराग्राफ आपको पढ़ सकता है।

जब आप आर्टिकल लिख रहे हैं तो उसको लिखने के बाद टेबल ऑफ कंटेंट का उपयोग जरूर करें। 

11.  Video add करें :-

दोस्तों आज के समय में लोगों को आर्टिकल पढ़ना और वीडियोस देखना भी पसंद है क्योंकि यूट्यूब दुनिया का सेकंड सर्च इंजन है और जिस पर आप वीडियोस देखते हैं इसी प्रकार आप अपनी वीडियो को आर्टिकल्स में ऐड कर सकते हैं। 

जब आप अपने आर्टिकल में वीडियो ऐड करते हैं तो आप पोस्ट view Doresn बढ़ता है और जिससे आपके आर्टिकल्स search engine rankings में पॉजिटिव सिग्नल मिलते हैं और गूगल आपके आर्टिकल को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में टॉप रैंकिंग होने के सम्भावना भी बढ़ती है। 

जब आप अपने आर्टिकल में वीडियो ऐड करते हैं तो आप अपने आर्टिकल के रिलेटेड टॉपिक का ही वीडियो ऐड करें किसी दूसरे टॉपिक्स का वीडियो ऐड मत करें।

जैसे कि आपने आर्टिकल लिखा है डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तो आप फाइनेंस के वीडियो को बीच में ऐड मत करें। 

12.Post में LSI Keywords का उपयोग करें :-

जब आप एक ब्लॉग पोस्ट लिख रहे होते हैं तो उसमें फोकस या मेन कीवर्ड के साथ-साथ LSI कीवर्ड्स का उपयोग करें जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट मैं कीवर्ड स्टॉपिंग नहीं होगी। 

और जब आप ब्लॉग पोस्ट में LSI  कीवर्ड का यूज़ करते हैं तो उन कीवर्ड पर आपके आर्टिकल के SERPs में रैंक हो सके। और आर्टिकल में कीवर्ड स्टॉपिंग भी नहीं होगी। 

13. moblile & seo Friendly theme का उपयोग करें :-

हिटवाइज के अनुसार गूगल पर 60% से 70%  मोबाइल से सर्च करते हैं। अगर आपकी Blog Themes मोबाइल फ्रेंडली होगी। तो सोचिए कि आपके आर्टिकल पर कितना ट्रैफिक आ सकता है गूगल से। 

इसी कारण से गूगल आपको कहता है कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की थीम मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए गूगल नहीं चाहता कि उसके यूजर उसके सर्च करें और जब कोई वेबसाइट पर क्लिक करते हैं तो उसकी वेबसाइट के एलिमेंट्स इमेजेस सही से नहीं दिख रहे हैं तो वहां पर user का एक्सपीरियंस खराब होता है और यह Google कभी नहीं चाहता | इसलिए वह हमेशा कहता है कि अपने थीम को mobile Friendly theme होनी चाहिए।

14.ब्लॉग post में High Quality व long आर्टिकल लिखे  :-

एक अच्छा आर्टिकल वह होता है जो औडियश को समझ आए और उस आर्टिकल में वह सारी जानकारी हो जो उस टॉपिक से रिलेटेड हो हाइक क्वालिटी आर्टिकल High Quality  Article कहते हैं। 

आपने हिंदी ब्लॉगिंग अभी स्टार्ट की है तो आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए जब आप एक ब्लॉग पोस्ट में वह सारी जानकारी शेयर करते हैं जो उस टॉपिक रिलेटेड है तो तब आपका आर्टिकल हाई क्वालिटी आर्टिकल भी और लॉन्ग आर्टिकल भी बनता है |

जब इन दोनों चीजों को आप यूज करके आर्टिकल लिखते हैं तो आपका आर्टिकल सर्च इंजन में जल्दी रैंक होता है और यूजर्स को अच्छा समझ में आता व उस टॉपिक पर दुसरा आर्टिकल पढ़ने कि जरूर न पढ़ें। 

15.इंटरनल लिंकिंग करें :-

अब तक दोस्तों आपने एक आर्टिकल कंप्लीट लिख लिया और अब बात आती है कि अपने दूसरे आर्टिकल को प्रमोट करना। तो आप इस ब्लॉग पोस्ट के बीच में रिलेटेड आर्टिकल्स की लिंक को शेयर करके,आप इस आर्टिकल पर टॉपिक भेज सकते हैं और इसे इंटरनल लिंकिंग कहते हैं 

जब आपके पेज के बाउंस रेट कम हो गए और आपके आर्टिकल अच्छा खासा इंगेजमेंट बना रहेगा। तो आपका आर्टिकल जल्दी रैंक होगा।

जैसे कि दोस्तों आपने आर्टिकल लिखा है वह है What is social media marketing? वहीं आपने अपने ब्लॉग पर एक और आर्टिकल लिखा है वह है Social media marketing in 2023 Trands तो आप उस आर्टिकल से इस आर्टिकल को इंटरनल लिंक कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों आर्टिकल सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में। जोकि एक ही टॉपिक से रिलेटेड है। 

इस तरह से आप इंटरनल लिंक कर सकते हैं। रिलेटेड पेज के लिए। 

16.एक्सटर्नल लिंकिंग करें :-

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट से किसी डोमेन के ब्लॉक पोस्ट को लिंक देते हैं तो उसे एक्सटर्नल लिंग कहते हैं। 

आपको एक्सटर्नल लिंग जब भी ऐड करती हैं जब आपको कोई जरूरत पड़े तो या पेट प्रमोशन के लिए। 

17.FAQ का इस्तेमाल करें :-

एक अच्छा और एक इंटरेस्टिंग आर्टिकल्स वह होता है जिसमें आप दूसरे लोगों  के पर्सन को भी अपने आर्टिकल में शेयर करते हैं ताकि उन लोगों को भी उस टॉपिक से रिलेटेड प्रॉब्लम का सलूशन मिल सके और आपके आर्टिकल्स में ज़्यादा से ज्यादा इंगेजमेंट बना रहेगा। 

अपने आर्टिकल में हमेशा अपने टॉपिक से रिलेटेड FAQ ऐड करें। जिससे विजिटर का आपके आर्टिकल पर अच्छा इंगेजमेंट बना रहेगा। और उसकी सारी प्रॉब्लम सॉल्व हो सके उस टॉपिक से रिलेटेड। 

18.आर्टिकल सारांश लिखें  :-

 दोस्तों अब आपने एक आर्टिकल्स को कंप्लीट कर लिया अब आपको उस आर्टिकल का सारांश या निचोड़ उसके अंत में शेयर करना ताकि ऑडियंस को समझ में आ जाए कि आज के इस आर्टिकल में हमने क्या-क्या जाना या क्या-क्या सीखा। इसलिए हमेशा आपके ब्लॉग पोस्ट के लास्ट में पांच से छह लाइनिंग सारांश जरूर शेयर करें। 

19.सोशल मीडिया आइकन लगाये :-

अब आपको ब्लॉग पोस्ट के अंत में सोशल मीडिया आइकंस भी लगाना है ताकि उस ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर इसे शेयर कर सके और वहां से ट्रैफिक भी आ सके और बैकलिंक्स भी बनती है। 

हमेशा अपने आर्टिकल के अंत में सोशल मीडिया शेयर का ऑप्शन लगाए और साथ में ऑडियंस को शेयर करने को भी बोले। 


20.Comment आप्शन लगाये :- 

दोस्तों अब आप को आर्टिकल के अंत में कमेंट ऑप्शन का भी सेक्शन होना चाहिए,जिससे आपके आर्टिकल्स यूजर्स को कैसा लगा या यूजर्स काम कोई ट्यूशन है तो वह कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। और आप उनका उत्तर दे सकते हैं।


जब आप अपने आर्टिकल का कमेंट ऑप्शन ऑन होता है तो यूजर्स का इंगेजमेंट बढ़ता है। 


21. Seo Plugins का उपयोग करें :-

दोस्तों 21 वा पॉइंट है कि ब्लॉक पोस्ट लिखने के लिए Seo Tools या Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Seo Plugins आपको हेल्प करतीं हैं कि आपका आर्टिकल्स कितना seo friendly हैं, seo score को बतातीं हैं, और आपके आर्टिकल्स में क्या - क्या कमी है वह सारी जानकारी seo Tools देते हैं।

यदि आप WordPress में Blog Post लिखते हैं तो  आपको किसी SEO Tools Ya Plugin को डाउनलोड कर लेनी चाहिए। जैसे कि Rankmath और Yost seo आपको ऐसे फ्रेंडली आर्टिकल लिखने में हेल्प करेगी। 

22. Bolg Post कि Page Sped Check करें :-

दोस्तों जब आप एक आर्टिकल को कंप्लीट लिख लिया है उसमें वह सारी जानकारी शेयर कर दी है जो उस आर्टिकल्स से रिलेटेड हैं।

तो आपको अब उस आर्टिकल को देखना है क कि वे आर्टिकल सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रिंग करता है और उसके बाद यूजर उस पर क्लिक करते हैं तो वह कितने समय में पेज लोड होता है क्या यह पेज लोड होने में बहुत टाइम लेता है तो यूजर आपके पेज से बहार निकल निकल जाएगा और आपके कंप्यूटर के पेज पर चला जाएगा

जैसे कि आपके पेज पर यूजर किल्क करता है तो वह 5 सेकंड में खुलता है वही आपकी comptiter के पेज पर क्लिक करता है तो 2 सेकंड में खुलता है तो यूजर उस के पेज पर चला जाएगा और उसके आर्टिकल को पढ़ेंगा और आपके आर्टिकल की रैंकिंग डाउन हो जाएगी उसके कंपैरिजन में। 

इसके इसके लिए आप पेज स्पीड इनसाइट टूल को यूज कर सकते हैं अपने ब्लॉग के आर्टिकल की स्पीड चेक करने के लिए। 
कुछ दोस्त मैं आपको पेज स्पीड बढ़ा देता हूं कि कौन सी पेज स्पीड अच्छी है और कौन सी पेज स्पीड बेस्ट है जैसे कि

1 Second    =Very Good 
1-3 Second =good
3-7 Second =Average
7+ Second  =very Poor

अब आप देख लीजिए कि आपके पेज की इनमें से कौन सी स्पीड हैं Google Page Speed insights आप  टूल का यूज कर सकते हैं 

googlePageSpeed Insights



यदि आपके पेज की स्पीड ज्यादा टाइम लेता है तो आप तो घबराना नहीं है क्योंकि उसमें आपने जो इमेज कंप्रेस करके अपलोड करें। और जब आप अब इमेज अपलोड करते हैं तो उस इमेज की साइज 24 केवी के अंदर ही रखें जिसे आपकी इमेज लोडिंग जल्दी होगी की है।

23. Schema Markup (स्कीमा मार्कअप) लगाएं  :-

अगर आप नहीं जानते कि स्कीमा मार्कअप क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं कि यह एक लैंग्वेज होती हैं जो क्रॉलर समझते हैं। स्कीमा मार्केट में आप अपनी वेबसाइट की सारी जानकारी शेयर को कम शब्दों में कह सकते हैं।  

जब आप इस का उपयोग करते हैं तो सर्च इंजन Rich Snippet में आपका आर्टिकल दिखाता है। 
और आपके आर्टिकल पर ज्यादा क्लिक्स आते हैं क्योंकि यूज़र को आपके आर्टिकल के प्रति आकर्षित करता है।

अगर बात करें कि ये आर्टिकल में क्यों जरूरी है? तो जो भी इसमें लिखी गई इंफॉर्मेशन सर्च इंजन के क्रॉलर आसानी से समझ जाते हैं|

FAQ :-

1.ब्लॉग में क्या लिखें?

अगर दोस्तों ब्लॉक में क्या लिखें इसके बाद गए तो आपको उस टॉपिक पर जानकारी शेयर करनी चाहिए जिसमें आप इंटरेस्ट या नॉलेज हैं ताकि आपको आसानी से समझ सके।

2. 2023 में ब्लॉग पोस्ट लिखने का सबसे अच्छा तरीका?

आज कि इस पोस्ट में हमने आपको वह सारे तरीके बताए हैं जिन्होंने अभी शुरुआत कि है तो आप इन 21+ तरीकों को  फॉलो करके अपने आर्टिकल को seo Friendly और जल्दी  लिखकर। कम समय में सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंक करा सकते हैं।

3.क्या हिंदी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं?

जी हां दोस्तों आप हिंदी ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।
जैसे आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा अपडेट मार्केटिंग है जरा और भी बहुत सारे तरीके हैं जैसे आप पैसे कमा सकते हैं।

4.ब्लॉग आर्टिकल कौन सी भाषा में लिखना सही है?

अगर उस तो आर्टिकल लिखने की भाषा की बात करें तो आप कौन सी भाषा में आर्टिकल लिख सकते हैं जैसे कि हिंदी, इंग्लिश, मराठी और भी बहुत सारी भाषाएं।


5.ब्लॉग राइटिंग से कमाई कैसे करें?

ब्लॉग राइटिंग से पैसे कमाने की बात करें तो आप खुद का ब्लॉग बनाकर उसे पैसे कमा सकते हैं या किसी दूसरे पर्सन के लिए आप आर्टिकल लिखकर उसे पैसे कमा सकते हैं।


6. ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का लिखें?

ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का लिखे की बात करें तो उस टॉपिक पर निर्भर करता है कि वह कितना बडा है। जैसे कि आप ऐसे किसी विषय पर लिख रहे हैं जिस पर ज्यादा कॉन्पिटिशन है तो आपको Comptiter ने कितने शब्दों का आर्टिकल लिखा है उससे ज्यादा शब्दों का अच्छा हेल्पफुल आर्टिकल लिखें।

 सारांश  
दोस्तों आज की इस आर्टिकल में आपने जाना की किस तरह से seo friendly हिंदी ब्लॉग पोस्ट किस तरीके से लिख सकते हैं, उसमें क्या-क्या जानकारी शेयर करें, कितना बड़ा आर्टिकल हो, किस तरह से उस आर्टिकल का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं सारी जानकारी आपने इस ब्लॉग पोस्ट में सीखी है। 

अगर आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर और कमेंट करें।


आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top