blogger seo settings for beginners - sandeepbishnoi

blogger seo settings for beginners - sandeepbishnoi

sandeepmarketer
0

Blogger blog seo steting

Blogger blog Me Seo Setting Kaise Kare ( step by Step ) In Hindi

दोस्तों जब भी हम एक नया Blogger पर फ्री में Blog बनाते हैं तो Blogger blog ki Basic se Advance seo Settings kaise kare जिनको आपको इनेबल, डिसएबल करना होता है जो कि आपके ब्लॉक को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रेंक कराने में हेल्प कर ती है। 


क्योंकि दोस्तों बहुत सारे नए लोग फ्री में ब्लॉक बनाते हैं उसके बाद ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर देते हैं और वो ब्लॉगर की बेसिक सेटिंग्स को कभी देखते ही नहीं है सोचते हैं कि हमने ब्लॉक बना लिया है उसके बाद में कुछ नहीं करना होता है सिर्फ पोस्ट ही लिखना होता है।


उसके बाद में उन्हीं लोगों कि ब्लॉग पोस्ट नहीं तो इंडेक्स होती हैं अगर इंडेक्स हो जाती हैं तो सर्च रिजल्ट पेज में रैंक ही नहीं करती और बाद में जाकर अलग अलग तरह के blog seo के वीडियोस देखते हैं कि ब्लॉग पोस्ट को कैसे जल्दी से रैंक करा सकते हैं आदि।


अगर आप भी यह करते हैं दोस्तों आपको इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि मैं आपके साथ शेयर करना वाला हूं ब्लॉगर ब्लॉक की बेसिक सेटिंग्स इनको आपको जरूर से जरूर ध्यान रखना चाहिए।


जिनको आपको डिसएबल या इनेबल करना होता है और यह blogger Settings आपके blog पर जब भी इनेबल या डिसएबल है तो आपकी ब्लॉक सही से कॉलिंग हो इंडेक्सिंग हो और उसके बाद सही से सर्च इंजन रिजल्ट पेज रैंक होगी और अधिक से अधिक आर्टिकल पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक आएगा।


दोस्त आप इन सेटिंग्स को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में भी सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते हैं तो जानते हैं कौन कौन सी सेटिंग है।


सबसे पहले आपको ब्लॉगर का डैशबोर्ड ओपन करना है और उसमें Settings के के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Blogger blog desbord

अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शंस दिखाई दे रहे हैं तो अब इनको हम एक-एक करके जान लेते हैं। 


Basic

बेसिक सेटिंग में आपको 6 ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे हैं 


blogger blog basics setting


1.Title


सबसे पहले आपको बेसिक सेटिंग में टाइटल दिखाई दे रहा है और इस पर यदि आप क्लिक करते हैं तो आपको टाइटल लिखने को बोल रहा है टाइटल में लिखें जिसमें आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कॉन्टेंट या टॉपिक्स के बारे में जानकारी शेयर करेंगे। 


टाइटल नाम को आप 100 वर्ड तक लिख सकते हैं जब आप टाइटल नाम लिख देते हैं उसके बाद उसे से ऊपर क्लिक कर दें। 


2.Description


अब आपको बेसिक सेटिंग में दूसरे नंबर पर डिस्क्रिप्शन का ऑप्शन दिखाई दे रहा है यदि आप इस पर क्लिक करते हैं। तो आपको ब्लॉक के बारे में 500 वर्ड का डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं।


अरे दोस्त बात करें डिस्क्रिप्शन में क्या लिखे तो आप अपने ब्लॉग किस तरह की जानकारी शेर करेंगे वह लिखना है यह क्रॉलर और यूजर दोनों को यह बताता है कि आपकी वेबसाइट में किस तरह की जानकारी शेयर करते हैं। वह लिखकर सेव क्लिक कर देना।


जैसे कि मैं यहां पर अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी शेयर करूंगा तो मैं ब्लॉग डिस्क्रिप्शन में लिख देता हूं। उसके बाद में से ऊपर क्लिक कर देता हूं। 


3.Blog Language


अब आपको बेसिक सेटिंग मैं तीसरे नंबर पर ब्लॉग लैंग्वेज का ऑप्शन दिखाई दे रहा है यह सेटिंग आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट है 


क्योंकि दोस्तों यह सेटिंग आपके ब्लॉग के कांटेक्ट बारे में गूगल के बोट्स को बताती है कि इस वेबसाइट पर जो कांटेक्ट शेयर किया गया है वह जो आप लैंग्वेज सेलेक्ट करते हैं इस लैंग्वेज से रिलेटेड है।


जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने बहुत सारी लैंग्वेज आ जाती हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर किस भाषा में आर्टिकल लिखते हैं वह लैंग्वेज सिलेक्ट करना है। उसके बाद में से ऊपर क्लिक कर देना। 


जैसे कि मैं अपने ब्लॉग पर हिंदी भाषा में आर्टिकल्स लिखता हूं तो मैं हिंदी लैंग्वेज को सेट करके सेव पर क्लिक कर देता हूं।


4. Adult Content


अब आपको Adult Content की सेटिंग दिखाई दे रही है इस सेटिंग को आपको off ही रहने देना है यदि आप अपनी आर्टिकल में एडल्ट कंटेंट शेयर करते हैं तो इस को ऑन कर देना है नहीं तो off ही रहने देना है।


5.Google Analytics Measurement ID


दोस्तों अब आपको गूगल एनालिटिक्स मर्चेंट आईडी का ऑप्शन दिखाई दे रहा है और यहां पर क्लिक करते हैं तो यह कह रहे हैं कि आप अपने ब्लॉग पर गूगल टैक्स अकाउंट को जोड़ें। 


दोस्तों अपने ब्लॉग पर गूगल एनालिटिक्स अकाउंट जोड़ते हैं तो आप पर ब्लॉक पर कितना ट्रैफिक आया कहां से आया यह सारी जानकारी आप पता नहीं लगा सकते हैं इसके लिए आपको गूगल एनालिटिक्स अकाउंट को जोड़ना बहुत जरूरी है।


6.Favicon


अब आपको बेसिक सेटिंग में सबसे लास्ट में का ऑप्शन Favicon दिखाई दे रहे हैं और यदि आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Custom Favicon अपलोड करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा है यह बहुत ही जरूरी है अपने ब्लॉग का लोगो अपलोड करना जिससे आपके ब्लॉग कि ब्रांडिंग होती हैं। 


अब आपको कस्टम फेविकोन अपलोड करके सेव पर क्लिक कर देना है। 


अब तो आपको बहुत ही वेरी वेरी इंर्पोटेंट सेटिंग्स शो अपडेट ब्लॉक स्कूल सर्च इंजन रिंग करने के लिए हेल्प करेगी वह सेटिंग दिखाई दे रही होगी।


Privacy


इसका मतलब है कि क्या आप अपने ब्लॉग स्कूल सर्च इंजन को फाइंड करने या ढूंढने के लिए अल्लो करते हैं यदि हां तो आप अपने इस ब्लॉग के ऑप्शन को ऑन कर दें। 

एरिया ऑफ इस ऑप्शन को ओम रखते हैं तो आपका ब्लॉक ना ए सर्च इंजन में रैंक होगा क्योंकि आप सर्च में उनको मना कर रहे हैं कि हमारा ब्लॉग कोई सर्च इंजन ना ढूंढ सके। 


इस ऑप्शन को आप ऑन कर दें यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन पेज में रैंक करें। 


Publishing

blogger publishing hindi

Publishing सेटिंग में आपको दो ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं ब्लॉक ऐड्रेस और कस्टम डोमेन से रिलेटेड।


Blog Address 


इस ऑप्शन का मतलब है कि जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आप अपने ब्लॉग का एड्रेस या डोमेन नेम चेंज कर सकते हैं वैसे तो यह सेटिंग जब आप लोग बनाते हैं तो आप लोग के डोमेन इन सेट करते हैं वहीं पर आप यहां पर भी अपने ब्लॉग का डोमेन नेम चेंज कर सकते। 


Custom Domain


इस ऑप्शन का मतलब है कि जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो अब अपने ब्लॉग उसके लिए कस्टम डोमेन नेम ऐड कर सकते हैं जिसमें आपको अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नेम खरीद सकते हैं और दूसरे डोमेन नेम को जोड़ भी सकते हैं। 


HTTPS

blogger https steting

अब आपको Https का ऑप्शन दिखाई दे रहा है इस ऑप्शन को आप on कर दीजिए क्योंकि इसमें आप ब्लॉगर आपको फ्री में SSL CERTIFICATE देता है जो कि आपके ब्लॉक को सिक्योरिटी के लिए बहुत इंपोर्टेंट है। 


Permission

Blogger permission setting

इस ऑप्शन में आपको दोस्तों क्लिक करते हैं तो ब्लॉक के Author की जानकारी मिलती हैं इसमें आपको कुछ भी चेंज नहीं करना हैं।


Posts


जब इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आप अपने ब्लॉग के होम पेज पर कितनी पोस्ट लेकर आते हैं उन नंबर को सिलेक्ट करके सेव पर क्लिक कर दें।


जैसे कि दोस्तों मैं मेरे होम पेज पर ग्यारह पोस्ट दिखाना चाहता हूं तो 11 सेलेक्ट करके सेव पर क्लिक कर देता हूं।


Image Lightbox


यदि आप image Lightbox सेटिंग को इनेबल करते हैं तो अभी कोई उधर आपके ब्लॉग पोस्ट के इमेज पर क्लिक करेगा तो वह इमेज ओपन होकर उसके मोबाइल से कंप्यूटर में सामने आ जायेगी। 


बेसिकली यह सेटिंग नहीं रहती है यदि आपके ब्लॉग में ऑफ है तो इसे ऑन कर दें। 


Comment


दोस्तों आपको कमेंट ऑप्शन दिखाई दे रहा है और नीचे कमेंट लोकेशन पर क्लिक करके एंबेडेड को सिलेक्ट करके सेव कर दें।


अब आप Who can कमेंट पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि आपके ब्लॉग पोस्ट पर कौन-कौन कमेंट कर सकता है।

blog comments setting

1.Anyone (including anonymous)

जब आप Anyone के ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट पर कोई भी कमेंट कर सकता है और जिसे आपकी वेबसाइट पर स्पैम होने के अधिक चांस हैं। इसलिए इस ऑप्शन को ना मत चुनें।


2.Users with Google Account

अब आपको user with Google Account का ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं इस ऑप्शन को आपको स्लाइड करना है जिसके पास गूगल का अकाउंट होगा वही आपके ब्लॉग पर कमेंट कर सकेगा और जिससे आपके ब्लॉग पर स्पैमिंग नहीं होगी।


3.Only members of this blog

अगर आप Only members of this blog के ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो इस ब्लॉग पर वह लोग कमेंट कर सकते हैं जिसने आपके ब्लॉक को सब्सक्राइब कर रखा है। 


उसके बाद कमेंट फ्रॉम मैसेज में आप आप अपना कोई मैसेज डाल सकते हैं जो यूजर्स उसके लिए हो या आप Thanks for Reading, Thanks for Feedback आदि भी लिख सकते हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करेगा उसके पास यह मैसेज चला जाएगा।


Formatting


अब आपको फॉर्मेटिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा है ओलेक से टाइम जोन पर क्लिक करके आप इंडिया का टाइम जोन (GMT +05:30) India Standard time- Kolkata सेट कर देना|


Meta tags 

blogger meta tag setting

अब दोस्तों मेटा टैग Option इसका दिखाई देता है और यदि आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने बॉक्स ओपन होता है और इसमें व्यक्ति व्हाट्स डालने हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट या आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड जानकारी शेयर करते हैं उन सभी की ओर से इसके अंदर डालना है।


यह हमारे ब्लॉग सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंक कराने के लिए बहुत ही हेल्प होता है। 


Crawlers Custom Indexing

blogger Indexing  setting

इस ऑप्शन को जरूर से दोस्तों इनेमल करना है उसके बाद में आपको नहीं चाहिए इनेबल कस्टम रोबोट और ठीक सिटी के सामने ऑप्शन दिखा जरा उसको इनेबल करके आप अपने ब्लॉग की XML site map में को यहां पर डालकर सेव पर क्लिक कर दें।


Enable custom robots header tag


जब आप एग्जांपल साइड में अपलोड करेंगे तो enable custom robots header tag पर क्लिक करके आप इसे इनेबल कर दें। 


Home page tags


अब आपको होम पेज ठेका ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं उस पर क्लिक करके आपके सामने एक पॉपअप पेज ओपन होगा


जिसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं आपको सबसे पहले All के ऑप्शन को इनेबल करना है उसके बाद नीचे के noodp ऑप्शन को इनेबल करना है दूसरे सभी ऑप्शन को डिसएबल ही रहने दे उसके बाद से ऊपर क्लिक कर दें।

home page tags


Archive and search page tags


अब आप होमपेज डे के नीचे अचीवमेंट सर्च पेज टैक्स का ऑप्शन दिखाई देना इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पॉपअप खुलेगा noindex के ऑप्शन को इनेबल करना है साथ ही noodp ट्यूशन को इनेबल करना है उसके बाद में से ऊपर क्लिक कर देना है।


archive and search page tags

Post and page tags


अब आपको पोस्ट एंड पेस्ट डाटा ऑप्शन दिखाई दे रहा है जवाब इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पॉपअप खुलेगा इसमें सबसे पहले all ऑल के ऑप्शन को इनेबल करना है साथ ही noodp के ऑप्शन को इनेबल करना है उसके बाद में आपको से ऊपर देख कर देना।


post and page tags


Google search console


अब आपको नीचे गूगल सर्च कंसोल का ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपको गूगल सर्च कंसोल के डैशबोर्ड पर लेकर जाएगा और यदि आपका ब्लॉक गूगल सर्च कंसोल पर कनेक्ट नहीं है तो जरूर आप कनेक्ट करें। 


जो कि आपको हेल्प करेगा आपके कितने पेज इंडेक्स में कितने बजे नेक्स्ट नहीं हो रहे हैं करो लिंग और इंडेक्सिंग से रिलेटेड सारी जानकारी यहां पर मिलेगी।


Monetization


सबसे लास्ट में आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन दिखाई दे रहा है इस ऑप्शन को इनेबल करने के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल है तो उस कोड को यहां पर लाकर पेस्ट करके सेव कर देना है। 


Manage blog


अब आपको मैंने इस ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई दे रहा है और इसमें तीन सेटिंग्स दिखाई दे रहे हैं


Import contact 

इस ऑप्शन में आप किसी दूसरे ब्लॉक का ब्रेकअप फाइल दिए हैं तो आप उसको अपने ब्लॉग पर इंपोर्ट कर सकते हैं।


Back up content

अगर आप अपने ब्लॉग का कि कांटेक्ट का बैकअप लेना चाहते हैं तो आप आप अपने ब्लॉग फाइल में बैकअप ले सकते हैं।


Remove your blog 

अगर आप अपने ब्लॉग को रिमूव करना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग को रिमूव कर सकते हैं।


Site Feed 

अब आपको साइड फिट का ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं इसमें आपको भी कुछ चेंज करने की जरूरत नहीं है।


तो दोस्तो blogger blog advance seo setting जिनको आपको इनेबल ओर डिसएबल करना होता है जिससे आपके blogs को SERPs में रैंक कराने में हेल्प करती है।


Blogger Blog Setting FAQ:-

Q1.ब्लॉगर सेटिंग कब करें?

ANS. ब्लॉगर की सेटिंग करने के लिए जब अपना ब्लॉग अकाउंट बनाते हैं उस समय आप ब्लॉगर की सेटिंग कर सकते हैं। 


Q2.ब्लॉगर में सेटिंग क्यूं ज़रूरी है?

ब्लॉगर की सेटिंग करना इसलिए जरूरी है यह सेटिंग आपके ब्लॉग पर जब भी क्रॉलर और यूजर आता है तो उसको आपके ब्लॉक के बारे में इंफॉर्मेशन जानकारी देते हैं। 


Q3.ब्लॉगर में सेटिंग कैसे करें?

ब्लॉगर में सेटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर में लॉगिन करके उसके बाद में आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा उस पर क्लिक करके वहां से आप सेटिंग कर सकते हैं।


Q4.क्या बिना ब्लॉगर की सेटिंग किए रैंक कर सकते हैं? 

जी नहीं दोस्तों क्योंकि जो ब्लॉगर में एक ऐसी प्राइवेसी रिलेटेड सेटिंग होती हैं जो आपको उसको इनेबल करना होता है और भी ब्लॉगर की सेटिंग्स होती हैं जिनको आप को डिसेबल या इनेबल करना होता है।


सारांश-

दोस्तों आज की ब्लॉग पोस्ट में जाना कि ब्लॉगर ब्लॉग बेसिक सेटिंग्स जिनको आपको ब्लॉक बनाते समय ही ज्ञान में रखकर ब्लॉगिंग जर्नी स्टार्ट करना चाहिए क्योंकि यह सेटिंग्स ही करोलर को बताती हैं की आपके ब्लॉक किस इंफॉर्मेशन के बारे में हैं। 


इस आर्टिकल को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

 

-:आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top