11+ best free 2023 Blog Keyword Research Tools-sandeep bishnoi

11+ best free 2023 Blog Keyword Research Tools-sandeep bishnoi

sandeepmarketer
0

क्या दोस्तों आप एक ब्लॉगर है तो आपको Best Free Keyword Research Tool for blogger के बारे में नहीं जानते जानते हैं तो कोई बात नहीं, दोस्तों keywords research tools आप को सर्च इंजन रिजल्ट पेज के Top Rank करने के लिए best keywords research करने में हेल्प करेंगे।


इनमें से कुछ tools के बारे में आप कभी ना कभी तो सुना होगा और मैं आपके साथ कुछ ऐसे टूल्स बार में बताने वाला हूं शायद ही आपने उनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा और ये Free & Paid keywords research tools है तो चलिए जानते हैं hindi blog Keyword Research Tool के बारे में।


Best Free Keyword Research Tool for blogger

What is a keyword research tool?

कीवर्ड रिसर्च टूल एक सॉफ्टवेयर वेब एप्लीकेशन होते हैं यह टूल्स आपकी कॉन्टेंट या टॉपिक से रिलेटेड यूजर्ससर्च इंजन पर क्या-क्या सर्च करते हैं उनकी जानकारी इन टुल के माध्यम से हम प्राप्त कर सकते हैं।

यह टूल हमें कीवर्ड से रिलेटेड जानकारी जैसे कि उसकी सर्च वॉल्यूम, कीवर्ड डिफिकल्टी और कितना मुश्किल है उस कीवर्ड को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) के टॉप में रैंक कराने के लिए कितना मुश्किल है यह सभी जानकारी यह टूल्स हमें देते हैं। 


कीवर्ड सर्च के टूल्स हमें Seo, Content Marketing , और विज्ञापन कैंपेन के लिए मोस्ट रिलेवेंट हाई ट्रैफिक वाले कीवर्ड्स के बारे में बहुत सारी जानकारिय हमें बता देते हैं।



Why Keyword Research Tools is important?

कीवर्ड रिसर्च सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का मोस्ट इंपोर्टेंट पार्ट है कीवर्ड रिसर्च टूल्स हमें हमारे कांटेक्ट से रिलेटेड बेस्ट टारगेटेड कीवर्ड सर्च करने में हेल्प करते हैं। 


कीवर्ड रिसर्च टूल्स बहुत सारे मैट्रिक्स या फैक्टर पर काम करते हैं उनमें से मोस्ट इंर्पोटेंट फैक्टर की उस कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम कॉन्पिटिशन और उस रिलेटेड और कौन-कौन से कीवर्ड लोग सर्च इंजन पर सर्च करते हैं।


कीवर्ड सर्च टूल्स इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह हमारे रिसर्च की जर्नी को आसान कर देते हैं। 


तुम जानते हैं की कौन-कौन से बेस्ट कीवर्ड रिसर्च के टूल्स हैं जिनको हम अपने ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड सर्च करने के लिए यूज कर सकते हैं।


मैं आपके साथ जो टूल्स के बारे में जानकारी शेयर करने वाला हूं ए टूल फ्री भी है और इनके पैड वर्जन भी अवेलेबल है।


दोस्तों आपने अभी शुरुआत की है ब्लॉगिंग की और आपके पास इनको खरीदने के पैसे नहीं है तो कोई बात नहीं आप इनके फ्री वर्जन से भी काफी रिसर्च कर सकते हैं।


इंटरनेट पर या मार्केट में बहुत सारी कीवर्ड रिसर्च के टूल्स अवेलेबल हैं लेकिन मैं आपको यहां पर कुछ ऐसे मोस्ट पॉपुलर कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जानकारी देने वाला हूं।


इन सभी टूल्स में और भी बहुत सारे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या seo के फिचर्स है जिनको आप अपनी यूज कर सकते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम इन टूल के कीवर्ड रिसर्च वाले फिचर्स को ही डिस्कस करेंगे और जानेंगे कि किस तरह से इनमें हम free Keywords research कर सकते हैं। 


दोस्तों इन टूल्स को यूज़ करने के लिए आपके पास एक Main Keyword या आप जिस topics में काम कर रहे हैं या तो आप के कॉपिटिटर की वेबसाइट या डोमेन के बारे में पता जरूर होना चाहिए।


क्योंकि अगर आप इनके बारे में पता नहीं होगा तो आप अपने आर्टिकल्स के लिए इन टूल्स का सही से उपयोग नहीं कर पाएंगे।


आज के इस आर्टिकल में मैं आपके साथ एक उदाहरण के लिए मेन कीवर्ड्स को सेलेक्ट करता हूं वह है - 


तो चलिए जानते हैं कीवर्ड सर्च टूल कोई यूज़ करते हैं


list of free keyword research tools Blogger 2023


Keyword Research ToolsFree/Paid
Google autocomplete keywords toolFree
Google Keyword PlannerFree
Uber Suggest3 Search's/day Free
Keywordtool.ioFree
Chat GPT Keyword ResearchFree
QuestionDBFree
AlsoAsked3 Search's/day Free
Google TrendsFree
Answer The Public3 Search's/day Free
Ahref Keyword Generator3 Search's/day Free
SEMRush keyword research3 Search's/day Free




1.Google Autosuggest

अब सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च क करने का टुल या  तरीका वह गूगल ऑटो सजेस्ट।


अगर दोस्तों आप नहीं जानते कि गूगल ऑटो सजेस्ट क्या है तो मैं आपको बता दूं जब भी आप गूगल पर जाकर आप कोई क्वेरी करते हैं और उस गूगल आपके और भी बहुत सारे आपको दिखाता है उसे ही गूगल ऑटो सजेशन कहते हैं।


जैसे कि दोस्तों मैं सर्च इंजन बॉक्स में best hindi सर्च करता हूं तो गूगल मुझे कुछ क्योरी सजेस्ट या दिखाता है। 


Best hindi keywords ideas

गूगल ऑटो सजेस्ट में जो भी में क्वेरी दिखाता है वह इस आधार पर दिखाता है कि अभी के समय में लोग इसकी वर्ड या क्वेरी से रिलेटेड क्या-क्या सर्च करते हैं अगर आप भी यह सर्च करते हैं तो आप इनमे से किसी क्वेरी को सिलेक्ट करके आप अपने क्वेश्चन का उत्तर जान सकते हैं।


गूगल ऑटो सजेस्ट में कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?


गूगल ऑटो सजेस्ट में कीवर्ड सर्च करने के लिए आप अपने जो भी केवट से रिलेटेड आइडिया या सब हेडिंग्स जो आप आर्टिकल में लिखने वाले हैं उनको आप एक पिक करके सर्च कर सकते हैं।


जैसे कि दोस्तों में गूगल ऑटो सजेस्ट की सहायता से एक टॉपिक पर रिसर्च करता हूं best iit coaching in delhi

इस टॉपिक को मैं गूगल सर्च बॉक्स में इंटर करता हूं और उसके बाद में गूगल मुझे इस से रिलेटेड बहुत सारे टॉपिक्स आइडिया दिखाता है जो अभी के समय में गूगल पर लोग सर्च करते हैं इस टॉपिक से रिलेटेड।


best iit coaching in delhi keyword research


दोस्तों आप जो भी गूगल कीवर्ड्स को दिखा रहा है उनको कॉपी करके आप सेव कर ले। 


अब दोस्तों आपको जो आपका मेन टॉपिक से उसको गूगल पर सर्च करके इंटर दवा दे और अब आपके सामने सर्च इंजन रिजल्ट पेज में बहुत सारी वेबसाइट वीडियोस इमेजेस जो भी आपके तो पिक्सेलेटेड है वह दिखाई दे रही है।


जब आप थोड़ा सर्च इंजन पेज को ऊपर इस कॉल करेंगे तो आपके सामने  People also ask  वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा और यहां से भी आप अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड दिखाई दे रहे होंगे हैं। 



दोस्तों जब आप थोड़ा और स्क्रोल डाउन करते हैं तो आपके सामने रिलेटेड सर्च वा ला ऑप्शन दिखाई दे रहा है और इसमें आपके मेन टॉपिक्स रिलेटेड बहुत सारे आइडियाज दिखाई दे रहे हैं जो लोग अभी के समय में गूगल पर सर्च करते हैं।


इन टॉपिक्स को भी आप अपने कांटेक्ट या आर्टिकल लिखने के लिए यूज कर सकते हैं जिससे आपका क्वालिटी वह लॉन्ग आर्टिकल बनेगा जो जल्दी से जल्दी सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद करता है।


best IIT Coaching realetsd search

2. Google Trends


दोस्तों कीवर्ड रिसर्च करने में Google Trends टूल है जिसकी मदद से हम उसकी टोपिक का कितना ट्रेंड रहा है साथ ही कौन सी लोकेशन से ज्यादा सर्च किया जाता है और उस टॉपिक से लेकर और क्या-क्या टॉपिक्स सर्च किया जाता है इन सब की जानकारी हम गूगल ट्रेंड Tool की मदद से जान सकते हैं।


यह टूल गूगल के द्वारा लांच किए गए बिल्कुल फ्री में है आप इस टूल के हेल्प से कोई भी टॉपिक आप चुनकर करके Research सकते हैं कि उस कंट्री में कितना सर्च हुआ है, उसका क्या ट्रेंड रहा है, और उस लोकेशन से और क्या रिलेटेड कीवर्ड सर्च करते हैं इन सब की जानकारी आप इस टुल से प्राप्त कर सकते हैं। 


इतना ही नहीं दोस्तों इस टूल के हेल्प से आप अभी के समय में कौन सी कंट्री में क्या ज्यादा ट्रेंड चल रहा है और पिछले कुछ दिनों में क्या ट्रेंड रहा है इन सब की जानकारी आप Tool के हेल्प से फ्री में जान सकते हैं।


हम एक उदाहरण लेकर Google Trends के हेल्प से किवर्ड सर्च करते हैं मैं यहां पर कोविड-19 के बारे में सर्च करता हूं। 


उसके बाद भी मैं India कंट्री Years में 5, All categories,web Search इन सभी फील्डर को सेट कर देता हूं जो भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने अनुसार फिल्डर का यूज कर सकते हैं।


covid 19 google trends keyword research

अब दोस्तों आपको एक ग्राफ दिखाई दे रहा है जिसमें आप के टॉपिक के बारे में बता रहे हैं कि उसको कौन से टाइम में ज्यादा सर्च किया गया है


इस ग्राफ में Feb9,2020 से कोरोना के बारे में लोगों ने सर्च करना शुरू किया और Sep 13- 19,2022 के बीच सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया। 


इस तरीके से आप भी अपने टॉपिक्स के बारे में जान सकते हैं कि कौन से टाइम में ज्यादा सर्च किया जाता है उस तरह से आप अपने कान्वेंट की तैयारी कर सकते हैं। 


दोस्तों अब आपको लोकेशन या मैं दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको बताया जा रहा है कि कौन सी लोकेशन से आपके टॉपिक्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा सर्च किया गया है। 


covid 19 lotion google trends keyword research

अब दोस्तों आपको यहां पर 2 इमेजेस दिखाई दे रही है जिसमें पहले में अपने टॉपिक से रिलेटेड और उसकी अलग अलग कैटेगरी में रिलेटेड क्या क्या कीवर्ड्स सर्च की जानकारी दिखाई दे रही है।


queries research google trends keyword research

दूसरी इमेज में अपने टॉपिक्स रिलेटेड रिलेटेड क्वेरीज की इमेज दिखाई दे रही है जोकि बताती है कि आपके Main Keyword से रिलेटेड लोगों ने क्या-क्या Queries कि।


दोस्तों इस तरह से आप गूगल ट्रेंड की हेल्प से आप आसानी से keyword Research कर सकते हैं।


3. Google Keyboard Planner


दोस्तों अब तीसरा गूगल का फ्री कीवर्ड रिसर्च का टूल गूगल कीवर्ड प्लानर है यह टुल बेसिकली गूगल पर एड्स रन करते हैं उनके लिए बनाया गया है लेकिन आप भी अपने ब्लॉक के लिए कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।


इस टूल से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर सर्च करना होगा गूगल कीवर्ड प्लानर उसके बाद में आपको गूगल की वेबसाइट दिखाई दे रही होगी उस पर क्लिक करके आप Login कर ले।


 

अब आपको गूगल एड्स का desbord दिखाई दे रहा है और सबसे ऊपर Tools and settings का ऑप्शन दिखाई दे रहा है


उस पर क्लिक करके आपको एक पॉपअप दिखाई दे रहा है उसमें सबसे पहले कीवर्ड प्लानर के ऑप्शन को चुन ले।


उसके बाद मैं आपको इस तरह का इमेज दिखाई दे रही है और आपको Discovernewkeyboards वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 


अब दोस्तों आपको एक नया डैशबोर्ड खुला है जिसमें आपको start with keyboard और start with a website का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।


गूगल कीवर्ड प्लानर मैं आप दो तरीके से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं जो कि निम्न है।



  1. Start with keyword 

इसमें आपको एक छोटा सा बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें आप अपने टॉपिक्स को लिखें और उसके बाद में आपको लैंग्वेज और लोकेशन का भी ऑप्शन दिखाई दे रहा है 


यदि आप ऐसा किसी टापिक बता रहा है जो कि उस लैंग्वेज में और वहां के लोग ही समझ सकते हैं तो आपको लोकेशन और लैंग्वेज की सेटिंग्स को भी चेंज करना है अपने टॉपिक्स के अनुसार।


उसके के बाद में आपको नीचे छोटा सा Get results पर क्लिक कर दें अब आप को एक नया देशमुख दिखाई दे रहा है जिसमें आपके कीबोर्ड से रिलेटेड भोसरी आइडियाज दिखाई दे रहा है। 


दोस्तो आप इस देश बोर्ड में आपने टॉपिक्स रिलेटेड लैंग्वेज, लोकेशन, दिनांक, Avg. monthly searches, Three months change, Competitions आदि के फिल्डर दिखाई दे रहे हैं। 



इन सभी की कीवर्ड आईडियाज को आप सिलेक्ट करके अपने टोपीक के अनुसार कॉपी कर सकते हैं और आप अपने आर्टिकल्स में यूज कर सकें।


2. Start with a website

अब जानते हैं गूगल कीवर्ड प्लानर में वेबसाइट से कीवर्ड सर्च कैसे करें। 


वेबसाइट कीवर्ड सर्च करने के लिए आपको कोई भी डोमेन या वेबसाइट का URL इसमें पेस्ट करना है उसके बाद में Get results पर क्लिक कर देना है।


उस वेबसाइट में जितने भी कीवर्ड्स होंगे उनकी लिस्ट, सर्च वॉल्यूम और कॉन्पिटिशन इन सब का एक नया डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा

website keywords Research Google ads

4. Answer The Public 

दोस्तों अब जानते हैं कीवर्ड रिसर्च के टूल फोर्थ आंसर द पब्लिक के बारे में किससे किस तरह से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।


तो यह टूल फ्री और पेड वर्जन में भी अवेलेबल हैं लेकिन दोस्तों आप इसके फ्री वर्जन से भी बहुत सारी अपनी टॉपिक्स या कॉन्टेंट आईडिया निकाल सकते हैं। 


लेकिन दोस्तों आप फ्री में 1 दिन के लिए तीन बार यूज कर सकते हैं तो Keywords research करने के लिए अगर आप इससे ज्यादा यूज करते हैं तो आपको इसका पेड़ पर जन खरीदना पड़ेगा।


सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर सर्च करना है इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है उसके बाद मैं आपको इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।


answer the public tool

नीचे आपको 3 कॉलम दिखाई दे रहे हैं इसमें पहले मैं आपको मैन टॉपिक्स डालना है जिसके बारे में आप रिसर्च करना चाहते हैं उसके बाद में आपको उसके बाद कौन सी कंट्री को आप टारगेट करना चाहते हैं वह सेट करें उसके बाद में आप लैंग्वेज सेलेक्ट करना है।


जैसे कि मैं यहां पर के बारे में सर्च करता हूं और मैं यह जानना चाहता हूं कि इस टॉपिक से रिलेटेड इंडियन लोकेशन में और इंग्लिश लैंग्वेज में क्या-क्या लोग सर्च करते हैं उसके बाद में सर्च पर क्लिक कर देता हूं। 


दोस्तों आपके सामने टॉपिक्स रिलेटेड कितने लोग Questions, Preposition, Comparison, Alphabetical, Related का सेक्शन दिखाई दे रहा है और आप इन सभी सेक्शन पर क्लिक करके अपने टॉपिक्स के बारे में कीवर्ड आइडियाज प्राप्त कर सकते हैं।


answer the public tool  keyword research


5. Keywordtool.io 

दोस्तों यदि आपने अभी ब्लॉगिंग की शुरुआत की है तो यह टूल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल है।



दोस्तों इस टूल की मदद से आप गूगल के अलावा  भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और और भी सर्च इंजन के लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।


आप इस टूल को फ्री में अनलिमिटेड यूज कर सकते हैं लेकिन आप के अपने टॉपिक /कीवर्ड से रिलेटेड उसके search Volume, keywords trend को देखने के लिए आपको इसके के पैड वर्जन खरीदना पड़ेगा। 


Keywordtool.io  रिसर्च करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर चले जाना है और उसके बाद में आपको किस प्लेटफार्म के लिए केवल सर्च करना है वह सिलेक्ट कर लेना है।

 

keyword tool io Free Keyword Research Tools in Hindi


उसके बाद में आपको अपना मैन टॉपिक्स डालना है जिसके बारे में आप सर्च करना चाहते हैं 


उसके बाद में आपको जिस कंट्री मैं आप उस keyword के बारे में सर्च करना चाहते हैं कि वहां पर लोग क्या सर्च करते हैं तो वह कंट्री सेलेक्ट करनी है मैं आपको लैंग्वेज सिलेक्ट करना है जो आपके कॉन्टेंट या वहां के यूजर्स के अनुसार हैं।


अब आपको सर्च आइकन पर क्लिक कर देना और आपके सामने अपने टॉप पिक्सेलेटेड बहुत सारे कीवर्ड आइडियाज आ गए हैं। 


जैसे कि दोस्त मैं यहां पर सर्च करता हूं best coaching in Delhi और कंट्री इंडिया,लैंग्वेज इंग्लिश को सिलेक्ट करके सर्च करता हूं। 

keyword tool io Free Keyword Research Tools in Hindi(1)

दोस्तों मेरे सामने Total Keywords (305), आ गए हैं और Total search Volume, Average Trend, Average CPC, Average Competition इन सभी को इस टुल ने बलर कर दिया गया है क्योंकि मैं फ्री में केवल सर्च कर रहा हूं। जब मैं इसका पेड़ वर्जन को ले लूंगा तो इन सब को मैं देख सकता हूं। 

keyword tool io Free Keyword Research Tools in Hindi (2)


दोस्तों इस तरह से आप इस टूल से फ्री में कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।


6.Ubersuggest

बस जस्ट एक फ्री ऐसी टूल है जो कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बेस्ट कीवर्ड सर्च करने में हेल्प करता है।


यह टुल फैमस डिजिटल मार्केटर Neil Patel का है। 


हिंदी ब्लॉगर हैं आपके लिए बेस्ट केवल सर्च का टूल है हालांकि ए टूल पैड वर्जन में अवेलेबल है लेकिन आप 1 दिन में 3 बार इससे फ्री में भी यूज कर सकते हैं। 


दोस्तों इस टूल में आप Complete Seo कर सकते हैं जैसे कि Rank Tracking, SEO Opportunities, site Audit, keywords Research, Backlink Analysis etc. इन सबके लिए आप इस टूल का यूज कर सकते हैं।

Ubersuggest keyords reasearch tool

लेकिन दोस्तों आज जानेंगे किस तरह से Ubersuggest Keyword Research कर सकते हैं।  


सबसे पहले आपको गूगल पर उबरसजेस्ट कीवर्ड सर्च सर्च करना है और लॉग इन करने के बाद आपको कीवर्ड रिसर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और केवल ओवरव्यू को सेलेक्ट कर लेना है


जैसे कि मैं यहां पर Best coaching in Delhi और और लैंग्वेज इंग्लिश, लोकेशन इंडिया को सिलेक्ट करके सर्च पर क्लिक कर देता हूं।


अब मेरे सामने इस keyword की search Volume, SEO Difficulty, Paid Difficulty, CPC के बारे में जानकारी दे दी है।


अब थोड़ा सा इंस्टॉल करने पर आपके आपके सामने बहुत सारे केवट आइडियाज वह उनका ट्रेंड, सर्च वॉल्यूम, सीपीसी, seo डिफिकल्टी और paid डिफिकल्टी इन सब की जानकारी दे दी है। 

Ubersuggest keyword research hindi

यहां से आप पता लगा सकते हैं कि कौन से keyword पर काम करना चाहिए या नहीं करना चाहिए।


आपके सामने अपने टॉपिक्स रिलेटेड कुछ कांटेक्ट आइडियाज भी भी शेयर कर दिए हैं जिनसे आप अपने आर्टिकल्स में यूज कर सकते हैं। 

इस तरीके से आप ubersuggest free Keywords research कर सकते हैं।


7. Ahrefs keywords Explore

यह एक बहुत ही पावरफुल keyword research tool है जिसको कि आप वेबसाइट के लिए बेस्ट कीवर्ड सर्च करने में हेल्प ले सकते हों।


लेकिन दोस्तों यह एक बहुत ही महंगा टूल है लेकिन इसके फ्री वर्जन को यूज करके आप कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।


आपको गूगल पर जाकर सर्च करना है ahrefs Free keywords Generator उसके बाद में आपको ahrefs की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है आपको इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई दे रहा होगा।

ahrefs keyword generator free blog


दोस्तों यहां पर आप अलग-अलग सर्च इंजन के लिए केवल डिजनरेट कर सकते हैं जैसे कि गूगल, यूट्यूब, बिंग, अमेजॉन आने के लिए।


आपको जिस सर्च इंजन के लिए keywords जनरेट करना है उसको सेलेक्ट कर ले और अपने मैन टॉपिक्स को डाले और उसके बाद लोकेशन को सिलेक्ट करके Find Keywords वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 


दोस्त अब आपके सामने एक नया टेबल ओपन हुआ है इसमें आपके टॉपिक्स से रिलेटेड कुछ केवल आईडियाज जनरेट हुए हैं।

ahrefs keyword generator free (2)

यहां पर मैं इस टुल का फ्री में रिसर्च कैसे कर सकते हैं यह बता रहा हूं इसलिए मुझे बहुत ही कम आइडियाज के बारे में इंफॉर्मेशन देता है।


इस तरीके से आप की सहायता से ahrefs keyword generator free सकते हैं।


8.Semrush Keyword Magic Tool

दोस्तों यह भी एक Complete Seo tool  है इस में आप कंप्लीट वेबसाइट एडिट कर सकते हैं इसमें बहुत सारी फिचर्स मिल जाते हैं जैसे कि competitive research, keyword research, Link Building, On page & tech seo , local seo etc. 


दोस्तों यह एक बहुत ही पावरफुल seo tool है यह भी एक पेट टूल है लेकिन इसके कुछ फिचर्स को फ्री में यूज कर सकते हैं। 


फ्री में यूज करने के लिए साइन अप करें 


My Affiliate 🖇️ 


semrush से करने के लिए आपको गूगल पर Semrush keyword Magic Free Tool  जाकर सर्च करना है ऑफिशियल वेबसाइट पर चले आना है और उसके बाद में आप को इस  तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

Semrush Keyword Magic Tool

इसमें रिसर्च करने के लिए अपने टॉपिक को एंटर करें उसके बाद में अपने कंट्री को सेलेक्ट करें, सर्च वाले आइकन पर क्लिक कर दें। 


जैसे कि दोस्तों मैं सर्च करता हूं blog post writing tips  

Semrush Keyword Magic Tool(2)


दोस्तों आपके सामने अपनी मेन टॉपिक रिलेटेड  keyword उनकी सर्च वॉल्यूम वह डिफिकल्टी आदि की जानकारी मिलती है।


 इस तरीके से आप semrush keyword Magic Free Tool को यूज कर सकते हैं।


9. Question DB 

दोस्तों इस टूल कि सायहता से आप बिल्कुल फ्री में keywords research कर सकते हैं सबसे पहले गूगल पर जाकर Questions DB सर्च करना है और इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

Question DB tool

सबसे बड़ा आपको इसमें अपने मैन टॉपिक्स डालना जिसके बारे में आप रिसर्च करना चाहते हैं 

जैसे कि मैं यहां पर सर्च करता हूं best iit College in india for computer science 


उसके बाद में Generate वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देता हूं। 

Question DB keyword research tool

आप के सामने Content/ keywords ideas  आ गए हैं। इनको आप चाहे तो कॉपी कर ले यार डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस तरीके से Questions DB में कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।


10. Also Asked

दोस्तों अब जानते हैं की also asked के द्वारा कैसे find Questions people also ask कर सकते हैं।


आप दिन में तीन बार फ्री यूज कर सकते हैं और इससे अधिक बार यूज करने के लिए इसके पैड वर्जन को खरीदना पड़ेगा।


सबसे पहले जाना है गूगल पर also ask सर्च करके इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है। इस तरह का इंटरफ़ेस है।


AlsoAsked People Also Ask keyword research tool

यहां पर आपको सब से पहले अपना कीवर्ड डालें उसके बाद में लैंग्वेज लोकेशन सिलेक्ट करके सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 


AlsoAsked People Also Ask keyword research tool(2)

आपके सामने अपने टॉपिक से रिलेटेड लोग क्या-क्या सर्च करते हैं उनके बारे में आप जान सकते हैं। 


इस तरीके से आप Also ask की हेल्प से अपने मेन टॉपिक से रिलेटेड लोग क्या-क्या प्रश्न सर्च करते हैं इन के बारे में आप जान सकते हैं।


11. Chat GPT Keywords Research


दोस्तों चैट सीबीटी एक एआई चैट बोट ही नहीं है आपके ब्लॉग के जर्नी में कीवर्ड रिसर्च करने में भी काफी हेल्पफुल यह टुल है।


चैट जीपीडी से आप फ्री में भी आप कीवर्ड सर्च कर सकते हैं इसके लिए आपको चैट जीपीडीके अकाउंट को में लॉगइन करना होगा। 

Chat GPT Keywords Research

Chat GPT की सहायता से Blog keyword Research करने के लिए आपको सबसे पहले New chat पर क्लिक करना है। 

Chat GPT Keywords Research(1)


निचे इमेज में देखकर अपने टॉपिक्स के लिए इस तरह से कीवर्ड सर्च कर सकते हैं। 

Chat GPT Keywords Research(2)

मेरे सामने रेटेड टॉपिक्स आ गए हैं इनको यूज़ करके मैं अपने ब्लॉग में यूज़ कर सकता हूं।


इस तरीके से आप अपने ब्लॉग के लिए Free Unlimited Chat GPT keywords research कर सकते हो।


Keyword Research tool FAQ:-

Q1.कीवर्ड रिसर्च टूल क्या है?

यह एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो की वेबसाइट

आनर के लिए उनके कांटेक्ट से रिलेटेड लोग क्या-क्या सर्च करते हैं उनके बारे में जानने की लिए यह टूल्स काम आते हैं।


Q2.Best Free कीवर्ड रिसर्च टूल कौन सा है?

Google Autosuggest एक बेस्ट फ्री कीवर्ड सर्च टुल है जो कि बहुत ही हेल्प फुल नये blogger के लिए।


Q3.क्या कीवर्ड रिसर्च करने के लिए टूल्स जरूरी है? 

जी हां दोस्तों कीवर्ड रिसर्च करने के लिए टूल्स आपके बहुत सारे टाइम्स बचा देते हैं और आपके कांटेक्ट रिलेटेड से रिलेटेड बहुत सारे आईडीएस दे देते हैं।



सारांश-

आज के इस आर्टिकल में हमने best hindi Blogger keywords ResearchToolके बारे जाना है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे दोस्तों के साथ इंस्टाग्राम, फेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें, और कमेंट करें आर्टिकल के बारे में या आपको कोई प्रश्न भी पूछ सकते हैं।  


------------------: धन्यवाद :---------------------


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top