Google AI Bard vs Chat GPT पुरी जानकारी - SandeepbMarketer

Google AI Bard vs Chat GPT पुरी जानकारी - SandeepbMarketer

sandeepmarketer
0

पिछले कुछ दिनों से टेक्नोलॉजी की दुनिया में Chat GPT की खूब चर्चा हो रही है परम और अब गूगल ने अपना Goggle Ai Bard भी लॉन्च करती है और अभी बहुत सारे लोगों के सवाल उठ रहे हैं कि चैट जीबीटी को गूगल का bard खत्म कर देगा तो जानते हैं कि Google Bard Kya Hai एवं Google AI Bard और ChatGPT मे क्या अंतर है पूरी विस्तार से जानते हैं?

Chat GPT And Google AI Bard 2023 in Hindi 

Chat GPT And Google AI Bard 2023 in Hindi

गूगल एआई बार्ड क्या है (What is Google AI Bard)

यह एक चैट बोर्ड या एआई टूल है जिसमें आप सवाल पूछते हैं और उसका जवाब आपको देता है गूगल का ये चैट बोट जीपीडी को टक्कर देने के लिए अभी लॉन्च किया गया था लेकिन इसको बनाने के लिए पिछले 6 साल से काम चल रहा था।

यह गूगल के डायलॉग एप्लीकेशन (LaMDA) पर आधारित है। ऐसा बताया जा रहा है कि जल्दी इसे मार्केट में लांच किया जाएगा

जब आप इसे सवाल पूछेंगे तो उसका जवाब आपको इंटरनेट पर अवेलेबल जानकारी उपलब्ध है उसके अनुसार आपके सवालों का जवाब Google Ai Bard देता है।

LaMDA क्या है और इसकी Full From in hindi

गूगल ए बर्ड बनाने के लिए लैंब्रा भाषा एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया गया है इसके अनुसार यह इंसानों की आवाज सुनता हैं और उसके बाद उनके सवाल का जवाब देता हैं इस LaMDA जाता है।

LaMDA कि फुल फॉर्म है लैंग्वेज मॉडल फाॅर डायलॉग एप्लीकेशन ( Language Model for Dialogue Application).

Chat GPT क्या है? (What is Chat GPT)

यह एक सर्च इंजन, वेबसाइट या आप चैटबाट भी कह सकते हैं क्योंकि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर काम करता है। 

इसे सर्च इंजन या चैट बोर्ड इसलिए कहा है क्योंकि आप इसमें आपके सवाल को पूछ सकते हैं और यह उस सवाल का  जवाब टेक्स्ट के रूप में दे देता है।

GPT कि फुल फॉर्म Generative Pretrained Transformer  दोस्तों उसके नाम से पता चल रहा है कि इसकी ट्रेनिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से दी गई है

सोशल मीडिया यूजर्स और न्यूज़ वेबसाइट के यह आपके लिए छुट्टी की एप्लीकेशन यूट्यूब वीडियो के लिए स्क्रिप्ट और लेटर भी लिख सकता है।

Chat Bots क्या है?

दोस्तों चैट का मतलब तो हम सब जानते हैं बात या चैटिंग करना, बोर्ड्स दोस्तों इंटरनेट या ऑनलाइन बेस्ड ऐसा प्रोग्राम जो यूजर के साथ इंटैक्ट करता है। 

चैट बोट आपसे बात कर सकते हैं लेकिन इनको केवल बात करने के लिए नहीं बनाएगा था, बल्कि चैट बोर्ड का इस्तेमाल अभी किसने मैम लगभग हर सेक्टर नहीं किया जाता है। 

गूगल एआई बार्ड कैसे काम करेगा (How Google AI Bard Works)

दोस्तों इस के काम करने के तरीके की बात करें तो अभी


Chat GPT कैसे काम करता है (how chatgpt works Openai):-

दोस्तों जब हम Chat GPT  से सवाल पूछते हैं तो एक मन में ख्याल आता है कि अकील किए हमारे सवाल का जवाब देता कैसा है या काम कैसे करता है।

दोस्तों जेसीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया गया है कि स्कूल ट्रेनिंग के लिए 2022से पहले पब्लिक में अवेलेबल इंफॉर्मेशन या डाटा के अनुसार डेवलपर के द्वारा ट्रेनिंग दी गई है।

जब दोस्तों सेठ जी वीडियो में विश्वास पूछते हैं तो वह उसका जवाब 2022 से पहले के डाटा के अनुसार आपके सवाल का सर्च करता है फिर अपने लैंग्वेज मॉडल का यूज करके सरल भाषा में आपके सवाल का जवाब देता है जिससे आपको आसानी से समझ में आ सके।

चैट जीपीटी में कोन सा एल्गोरिथ्म यूज़ किया गया है?

स्टेट जीपीडीके एल्गोरिदम को ट्रांसफार्मर एल्गोरिथ्म का यूज करके बनाए गए हैं जो कि न्यूरल नेटवर्क पर आधारित हैं, न्यूरल नेटवर्क का मतलब है कि यह एक तरीका कंप्यूटर प्रोग्राम होता है और इसको इससे बनाए गए हैं कि यह इंसान के दिमाग के काम करने के तरीके आसानी से कॉपी करता है। 

जिसे हमारा दिमाग काम करता है उसी तरह से इसको भी इस तरह से काम करने की ट्रेनिंग दी गई हैं, जे सी बी डी में ट्रांसफॉर्मर एल्गोरिथ्म का किया गया है जो टेक्स्ट को एनालाइज करके हमारे साथ काॅन्वर्सेशन करता है।

Chat Bots में ऐसा क्या है कि वो इंसानों से बात कर रहे हैं?

इन सभी चैट बोर टूल्स को ह्यूमन कॉन्वर्सेशन (इंसानों के बात करने का तरीके) के अनुसार ट्रेनिंग दी जाती है, जैसे की हम दो दोस्त आपस में बातचीत कर रहे हैं।


चैट जीपीटी 4 क्या है? 

चैट जीपीटी 3 का ही एडवांस वर्जन है इसमें आपको कोई नये शानदार फीचर्स मिल जाते हैं। के केवल उन्हीं को मिलेगा जो इसके पेट सब्सक्रिप्शन खरीदेंगे जैसे कि 25,000 से अधिक टेक्स्ट लिखा जा सकता है। 


चैट जीबीटी 4 की बात करें तो यह जिपिटी 3 से एडवांस वर्जन है। इसमें आपको 3 की तुलना में 80% ज्यादा रेस्पॉन्सिव सवाल का जवाब मिलेगा।


जैसे कि आप नरेंद्र मोदी जी के बारे में पूरी बायोग्राफी लिखवा सकते हैं। 


अमेरिका में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर रिसर्च कर रहे ओरेन एटजियोनी ने GPT 3 के मुकाबले 4 से कई सवाल पूछे उनकी जांच की तो पाया कि Chat GPT 4 ने जो रिजल्ट दिए गए हैं वह काफी एडवांस हो अमेजिंग है। 


रिसर्चर का कहना है कि चैट जीबी chat GPT 3 टेक्स्ट को ही समझता था लेकिन GPT4 इमेज को भी समझता है। 


Chat GPT 4 का फ्री में इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप चैट सीबीटी का फ्री में यूज करना चाहते हैं अपने क्वेरीज के हाल पाने के लिए तो इसका तरीका माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि बिंग सर्च इंजन के साथ जेडसी फिटिंग फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं 


भारत में Big Chat का इस्तेमाल Free  है एप वर्जन भी अवेलेबल है। 


Bing Chat को पिछले महीने ग्लोबली लॉन्च किया गया था हालांकि पहले यह दोस्तों लिमिटेड यूजर के लिए लॉन्च किया गया था।


अब इसे माइक्रोसॉफ्ट ने सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करा है बिल्कुल फ्री में Bing Chat इस्तेमाल कर सकते हैं। 


इसका इस्तेमाल करने के लिए मैं आपको कुछ स्टेप्स बता रहा हूं जिनको को फॉलो करके आप फ्री में यूज कर सकते हैं। 


  1. सबसे पहले आपको किसी भी सर्च इंजन या ब्राउज़र में बिंग सर्च इंजन को सर्च करना है।
  2. अब आपको बिंग सर्च इंजन खुला है तो ऊपर बाई तरफ मैं चैट ऑप्शन को सर्च कीजिए। 
  3. अब आपको ज्वाइन दा वॉलेट पर जाइए और माइक्रोसॉफ्ट से अकाउंट लॉगिन करें।
  4. अगर आप करूं या किसी दूसरे ब्राउज़र पर है तो आपको दूसरे पेज में ही डायरेक्ट किया जा सकता है।
  5. जब आप Edge पर जाएंगे तो Chat GPT -4 के साथ Big Chat एक्टिव हो जाएगा।


इस तरह से आप 4 को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं अपनी प्रश्न के हल पाने के लिए।


Google Ai Bard को कैसे उपयोग करें 

दोस्तों अगर बात करें की गूगल ai bard से कैसे सवाल पूछ सकते हैं तो यह सार्वजनिक तौर पर इसको नहीं लॉन्च किया गया है कुछ ही लोगों के लिए लांच किया गया है बस टेस्टिंग के लिए यह कैसे उनके सवाल का जवाब देता है। 

गूगल का कहना है कि कुछ ही हफ्तों में इसे मार्केट में सभी लोगों के लिए लांच कर दिया जाएगा।

Google Ai Bard को क्यूं लॉन्च किया?

क्या आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि गूगल सर्च इंजन होते हुए भी गूगल वर्ड कोच क्यों लांच किया गया।

गूगल वर्ल्ड को चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए के लिए अभी लॉन्च किया गया है वह पिछले 6 सालों से इसको बनाने के लिए काम ज्यादा था।

चैट की पिटाई की विशेषताएं क्या क्या है?

आखिर इसकी क्या क्या विशेषताएं हैं थोड़ी सी चर्चा इसकी विशेषताएं के बारे में कर लेते हैं।

1. इसका इसका यूज आप अपनी Girl Friend/ Boy Friend के लिए Love Letter 💌 लिखने के लिए यूज कर सकते हैं। 

2. इसका यूज़ हम अपने क्वेश्चन आंसर के लिए भी कर सकते हैं जैसे कि कोई आपको ट्यूशन समझ में नहीं आ रहा है तो आप इस से पूछ सकते हैं और आपके उस प्रश्न को आसानी से समझा देग।
 
3. यदि आप एक ब्लॉगर या यूट्यूब पर हूं तो आपके लिए नए-नए कांटेक्ट आइडियाज सर्च करने में हेल्प कर सकता है। 

4.यदि आप को किसी की बायोग्राफी, निबंध लिखना है तो आप इस से लिखवा सकते हैं। 

दोस्तों इसके और भी बहुत सारी विशेषताएं हैं जिनके लिए आप इसका यूज कर सकते हैं।

Chat GPT Open ai vs Google Bard in hindi:-

1- जब आप चैट जीपीडी से सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब उसको जो ट्रेनिंग दी गई है उसके अनुसार आपके सवाल का जवाब देता है।

2- जब आप गूगल bard से सवाल पूछते हैं तो आपके सवाल का जवाब यह इंटरनेट पर अवेलेबल जानकारी के अनुसार आपके सवाल का जवाब देता है। 

3-चैट जीपीटी कि  टैनिंग दी गई है वो 2021 तक के इन्फोर्मेशन( data) के अनुसार दी गई है। जब आप इससे कोई सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब 2021 से पहले की जानकारी के अनुसार आपका सवाल का जवाब मिलेगा।

दोस्तों अब जानते हैं कि किस तरह से चैट जीपीटी और गुगल एआई बर्ड अलग है।


गूगल एआई बार्ड के आने से क्या बंद होगा गूगल सर्च इंजन (Impact on Google Search Engine)

बहुत सारे लोग सोचते हैं गूगल पर आने से सर्च इंजन बंद हो जाए अगर आप सोच रहे हैं तो गलत सोच रहे हैं

दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन है। गूगल वर्ल्ड आने से सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपको आपके सवाल के जब आपने कुछ चेंज हो जाएंगे। मतलब कि जब आप कोई सवाल या क्वेरीज करते हैं तो आपको सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपके उस क्रीटेड पहले इंफॉर्मेशन दे दी जाएगी बाद में वेबसाइट लिंक्स इमेजेस वीडियोस लोकेशन आदि जो आपके रिलेटेड हैं वह दी जाएगी।

जैसे कि आपने गूगल पर सर्च किया है डिजिटल मार्केटिंग क्या है। तो आपको शुरुआत में डिजिटल मार्केटिंग की डेफिनेशन के बारे में कुछ शब्दों के अंदर एक्सप्लेन कर देगा। उसके बाद में आपको वेबसाइट की लिंक, वीडियोस, इमेजेस आदि की जानकारी शेयर करें।

जब गूगल पर आएगा तो सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपकी क्वेरी से रिलेटेड जानकारी पहले दी जाएगी कुछ शब्दों के अन्दर, उसके बाद में आपके सवाल से रिलेटेड दूसरी जानकारी दी जाएंगी।
Google Ai Bard को सर्च इंजन के साथ जोड़ दिया जाएगा। 

गूगल एआई बार्ड के आने से लोगों पर क्या असर पड़ेगा (Impact on Human)

गूगल एक बार आने से लोगों में ऐसे पड़ेगा कि जब भी कोई आप सवाल पूछेंगे तो उसका जवाब सबसे पहले कुछ वार्डों में दे दिया जाएगा और उसके बाद में गूगल आपको वेबसाइट की लिंक, वीडियो, लोकेशन, आदि जानकारी आपके सवाल से रिलेटेड दिखाएगा।

उनका सवाल का जवाब जल्दी मिल जाएगा और वह भी सवाल या आसानी से मेरी सर्च कर सकते हैं|

माइक्रोसॉफ्ट क्या फायदा हो रहा है?

माइक्रोसॉफ्ट ने बिंग सर्च इंजन को चैट जीपीडी के साथ लॉन्च किया है। वहीं पर ओपन आईने चर्च बेटी को सब्सक्रिप्शन बेस्ट लॉन्च किया है। वहीं पर दोस्तों आपको चैट जीपीटी का फ्री वर्जन भी मिलता है उसमें यूजर्स को कई तरह की दिक्कतें आ रही है।

 तो यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन पर जाकर क्योरी सर्च करते हैं। स्ट्रेस इन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड यूजर्स की संख्या बढ़ेगी और यही माइक्रोसॉफ्ट का फायदा हुआ है।

सारांश-

Chat GPT और Google Ai Bard दोनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करते हैं लेकिन चैट जीपीटी को लांच किया था और गूगल बट थी अभी टेस्टिंग चल रही है लेकिन आने वाले समय में इसको लांच कर दिया जाएगा। 


FAQ:- 

1.क्या Google Bard AI के आने से बंद हो जाएगा गूगल सर्च इंजन? 
=नहीं दोस्तों बल्कि जब आप गूगल पर कोई क्वेरी करेंगे तो पहले आपको उस क्योरी से रिलेटेड जबाब मिलेगा उसके बाद में आपको वेबसाइट लिंक, इमेज वीडियो आदि दिखाई देंगे।

2.ChatGPT और Google Bard में कौन बेहतर है?

=चैट जीपीटीमें अन्तर गूगल एआई बार्ड में अन्तर है कि आई बर्ड आपके सवाल का जवाब अभी के समय में इंटरनेट पर क्या सही जवाब हो सकता है यह देता है और वहीं पर चैट सीपीटी आपको 2021 से पहले के डाटा के अनुसार आपके सवाल का जवाब देता है।

3.गूगल एआई बार्ड आने से किसको नुकसान होगा?

=गूगल एआई बार्ड से चैटजीपीटी को नुकसान हो सकता है।

4.गूगल एआई बार्ड के लॉन्च की घोषणा किसने की?

=गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने Ai Bard घोषणा की थी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top